Typing karke paise kaise kamaye 2024 – KumarGauravSingh.com

  • Post category:Make money online
  • Reading time:6 mins read
  • Post last modified:May 23, 2024

Typing karke paise kaise kamaye? टाइपिंग से पैसे कमाना technology की दुनिया में मुमकिन है। लेकिन मैं आपको यह बता दूँ कि टाइपिंग कोई स्किल नहीं है। जब मैंने टाइपिंग जॉब की बात करता हूँ तो ज़्यादातर लोग इसे डाटा एंट्री समझते है।

लेकिन मैं टाइपिंग में ऐसे कई और जॉब्स की बात कर रहा हूँ जिसमें टाइपिंग के साथ और भी कई स्किल चाहिए। उदाहरण के रूप में समझिये की ब्लॉगिंग, जिसमे टाइपिंग के साथ-साथ कंटेंट स्ट्रेटेजी और कंटेंट मार्केटिंग की स्किल आनी चाहिए ।

आज मैंने टाइपिंग करके पैसा कमाने की जो लिस्ट बनाई है, उसमे आपको डाटा एंट्री जॉब्स के इलावा सब कुछ मिलेगा। इन सभी के लिए मैंने काफी कुछ रिसर्च किया है, और जानकारी नयी होने के साथ, काफ़ी डिटेल में है। ऐसा हो सकता है कि आपके पास लिस्ट में बताये गए सभी तरीकों को बारिकी से पढ़ने का समय न हो। तो Typing karke paise kaise kamaye आर्टिकल को बुकमार्क ज़रूर करें।

आर्टिकल में कवर किये गए टॉपिक्स:

आपको टाइपिंग जॉब में रूचि क्यों लेनी चाहिए? 

यदि आपको भी टाइपिंग करके पैसे कमाने है, तो मुझे यह आभास है कि आप ज़रूर ऑनलाइन फील्ड में काम करते है या करने के इक्छुक है। ऑनलाइन में अपना बिज़नेस शुरू करना बहुत आसान है।

यदि आपको पढ़ने-लिखने में रूचि है तो टाइपिंग जॉब आपके लिए है। इसे शुरू करने के लिए आपको ज़्यादा मेहनत करने की भी ज़रूरत नहीं है। और तो और आपको कोई भारी इन्वेस्टमेंट करने की भी कोई ज़रूरत नहीं।  

आपको बस चाहिए एक लैपटॉप और अच्छा इंटरनेट। बाकी आप टाइपिंग फील्ड में काम करते-करते सीख ही जाएंगे। शुरुआत में आपको फ्रीलान्स प्लेटफार्म पर अपनी प्रोफेशनल प्रोफाइल बना कर टाइपिंग जॉब की शुरुआत करनी चाहिए। बाद में जब आपका एक अच्छा पोर्टफोलियो बन जायेगा, तो आप अपने क्लाइंट से सीधा संपर्क कर सकते है।  

6 तरीके जिससे आप टाइपिंग करके पैसा कमा सकते है – Typing kaise paise kaise kamaye?

typing-karke-paise-kaise-kamaye
Typing Karke Paise Kaise Kamaye in Hindi

1. सोशल मीडिया मैनेजर: 

सोशल मीडिया मैनेजर का काम यह है कि उसे अपने क्लाइंट के सोशल मीडिया प्रोफाइल पर होने वाली सारी गतिविधियों का रिकॉर्ड रखना होता है। जिसमे प्रोफाइल पर पब्लिश किया जाने वाला कंटेंट और उसके साथ उस कंटेंट पर होने वाले लाइक, कमैंट्स, और शेयर संख्या को डिटेल में रिकॉर्ड करना होगा।

सोशल मीडिया के लिए कंटेंट तैयार करने के लिए आपको टाइपिंग में निपूर्ण होना चाहिए । क्युकी सोशल मीडिया पोस्ट के कैप्शन लिखना कोई बच्चों का खेल नहीं है। आपको इस तरह का कंटेंट लिखना पड़ता है जिसे लोग “read more” को क्लिक करके पढ़ें। 

सोशल मीडिया मैनेजर बनने के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करना होगा। इसके साथ आपको सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम और लिंक्डइन में पोस्ट पब्लिश करने और अल्गोरिथम के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।  

2. ब्लॉगिंग करना:

टाइपिंग करके पैसे कमाने का दूसरा सबसे पसंदीदा तरीका है, ब्लॉगिंग करना। यदि आपको इंग्लिश, हिंदी या फिर किसी अन्य भाषा में टाइपिंग और व्याकरण की अच्छी जानकारी हो, तो आप ब्लॉगर बन कर टाइपिंग से पैसे कमा सकते है।

लेकिन ब्लॉगर बनने के लिए और इस पेशे से पैसे कमाने के लिए आपको धीरज रखना पड़ेगा। क्युकी ब्लॉगिंग शुरू तो हर कोई करता है, लेकिन इससे पैसे नहीं कमा पता है। कारण साफ़ है, कि आपको टाइपिंग आने से काम नहीं होगा। 

इसके साथ आपको SEO, वर्डप्रेस और कंटेंट एडिटिंग के बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। पर टाइपिंग इसका बेसिक स्किल है, और यदि आपका इंटरेस्ट टाइपिंग में है तो बाकी का काम आप सीख लेंगे।

मैंने अपने ब्लॉगिंग के अनुभव से यह पाया है की जैसे-जैसे मेरे ब्लॉग पर आर्टिकल की संख्या बढ़ती गयी, मेरे टाइपिंग स्पीड और ब्लॉगिंग स्किल में सुधार हुआ। 

3. ट्रांसक्रिप्शन जॉब्स: 

ट्रांसक्रिप्शन जॉब्स टाइपिंग जॉब की लिस्ट में नयी जॉब है। क्युकी बहुत से लोग केवल यह जानते है की वीडियो को वॉइसओवर करके यूट्यूब पर अपलोड करने से ही पैसे बनते है । पर ट्रांसक्रिप्शन उस सिलेबस में बिलकुल नयी है। इसमें आपको किसी वीडियो या ऑडियो को शब्दों में ब्यान करना है। ऐसे में यह ज़रूरी हो जाता है की आपकी सुनने की स्किल अच्छी हो ।

साथ में यदि आपके पास क्रिएटिविटी हो, तो आप इस दिशा में अपना करियर बना सकते है। आप जनरल, लीगल, और मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की फील्ड में आगे बढ़ सकते है । 

जनरल ट्रांसक्रिप्शन में आपको किसी स्पीच, मीटिंग, पॉडकास्ट या इंटरव्यू में होने वाली जानकारी को शब्दों में लिखना होता है। वही लीगल ट्रांसक्रिप्शन में आपको स्टेटमेंट और लीगल डॉक्यूमेंट को शदों में बढ़ना पड़ेगा । रही बात मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन की, तो इसके लिए सर्टिफिकेट की ज़रूरत पड़ेगी और पेशेंट प्राइवेसी के लिए भी प्रतिबद्ध रहना होगा ।

4. कंटेंट राइटिंग: 

टाइपिंग से एक और माध्यम है कमाने का। यह है, कंटेंट राइटिंग। कंटेंट राइटिंग एक ऐसा काम है जिसके लिए आपको कोई ख़ास स्किल इजात करने की कोई ज़रूरत नहीं है। आपको एक लैपटॉप की जरूरत होगी। आपको फ्रीलान्स के तौर पर कंटेंट राइटिंग से जुड़े प्रोजेक्ट खोजने होंगे।  

आपको इंग्लिश, हिंदी और बिडिंग यानी प्रोजेक्ट कैसे ले, इसकी जानकारी रखनी होगी। आज के दौर में कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट में काम आसानी में मिल जाता है। एक पोर्टफोलियो बनाने की ज़रूरत पड़ती है। यदि आप की फ्रीलांसिंग में अच्छी पकड़ है, तो आपको कंटेंट राइटिंग कके प्रोजेक्ट आसानी से मिल जायेंगे।  

Popular फ़्रीलान्सिंग प्लेटफार्म फॉर beginners:

आप इनमे से कुछ फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म से भी कंटेंट राइटिंग के प्रोजेक्ट ले सकते है, और टाइपिंग करके पैसे कमा सकते है:

5. ईमेल राइटिंग: 

Typing jobs में एक और कड़ी ईमेल राइटिंग भी है। ईमेल की शुरुआत इंटरनेट के आने के बाद ही हुई थी। पर आज यह इंटरनेट पर काम करने के मूल चुंनिदा टूल में से एक है। जिसके पास ईमेल आईडी नहीं होती, उसको विभिन्न वेबसाइट पर रजिस्टर करने में दिक्कत आती है।  

इसलिए यदि आप ईमेल राइटिंग से कामना चाहते है तो आपको ईमेल माध्यम का पता होना चाहिए। ईमेल में भी टाइपिंग की ज़रूरत पड़ती है, पर मुख्य रूप से ईमेल एक ऐसा माध्यम है, जो की पर्सनल है। ईमेल राइटिंग से आप अपने कस्टमर से एक अच्छा रिश्ता बना सकते है। बहुत से ब्रांड इसे अपने बिज़नेस में ट्रस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करते है।  

ईमेल मार्केटिंग कुछ इस तरह काम करती है: 

पहले आपको अपने कस्टमर से उनकी ईमेल आईडी हासिल करनी होती है, इसे आप कोई फ्री टूल या ईबुक देकर पा सकते है। उसके बाद आपको हफ्ते, महीने ने कई बार अपने कस्टमर के इनबॉक्स में ईमेल सेंड करनी पड़ती है। यह ईमेल आपके बिज़नेस, आपके प्रोडक्ट या सर्विस से जुड़ी हो सकती है। अगर कस्टमर ईमेल पढ़कर आपकी वेबसाइट पर विजिट करे तो आप अच्छा रेवेनुए जुटा सकते है।  

6. ई-बुक राइटिंग: 

Typing से पैसे कमाने के आखिरी लेकिन कमाल का रास्ता है – ई-बुक राइटिंग। इसमें आपको किसी एक niche से जुड़ी जानकारी को एकत्रित करना है। उसे एक ई-बुक में अच्छे से लिखना है, ताकि लोग उसे पढ़ कर आसानी से समझ सके।  

यदि आप उस फील्ड के बारे में अच्छी पकड़ रखते है, जिसके बारे में आप किताब लिख रहे है, तो आप अपने कमाल के अनुभव उसमे जरूर जोड़े। जिससे कि सामने वाला पाठक, उसे पढ़कर अपने कुछ नया सीख सके।  

आपने अपनी ई-बुक राइटिंग स्किल का इस्तेमाल करके ई-बुक लिख तो ली। पर अब आप उसे बेचेंगे कहाँ ? तो इसका समाधान भी मैं इसी पोस्ट में किये देता हूँ। आप को अपनी ई-बुक को इस प्लेटफार्म पर ज़रूर लिस्ट करना चाहिए।  

Ebook को सेल्फ-पब्लिश करने के कुछ लिए कुछ Online ebook stores:

Conclusion (निष्कर्ष):

अब आप यह जान गए होंगे कि Typing karke paise kaise kamaye, फिर भी मैं आपसे यही कहूंगा कि टाइपिंग जॉब्स यही तक सीमित नहीं है। आप भविष्य में ऐसे कई प्लेटफार्म देखेंगे जो टाइपिंग जॉब को आसानी से कर पाएंगे। पर आपको टाइपिंग या ऐसे कहूं की डाटा एंट्री तक ही अपने स्किल को सिमित नहीं रखना है।

आप टाइपिंग जॉब्स करके एक अच्छे राइटर की ओर बढ़िए। बाद में खुद को एक ऑथर (लेखक) के रूप में पोलिश करिये। जितने भी ऑनलाइन करियर आपको देखने को मिलते है, उनमें वक़्त के साथ बहुत बदलाव आते है।

आपको भी नयी-नयी स्किल सीखकर इन बदलावों में खुद को ढालते रहना है। तभी आप एक लम्बे और सफल करियर की तरह अग्रसर होंगे। उम्मीद करता हूँ की इस आर्टिकल Typing karke paise kaise kamaye से आपको कुछ नया जानने को मिला होगा।

इसकी तरह हमने कुछ और नए आर्टिकल जैसे की Dream11 se paise kaise kamaye? को भी बहुत डिटेल में कवर किया है, जिसे आपको ज़रूर पढ़ना चाहिए।


FAQs- Typing karke paise kaise kamaye

  1. क्या हम टाइपिंग करके पैसे कमा सकते है?

    हां, टाइपिंग करके पैसे कमाए जा सकते हैं। जब से इंटरनेट प्रचलन में आया है, माने नए-नए करियर ऑप्शन लोगों को मिलें है। इनमें से मुख्य है – डाटा एंट्री, कंटेंट राइटिंग, आर्टिकल राइटिंग, ईमेल और ईबुक राइटिंग। आपको इसके लिए टाइपिंग के साथ-साथ और भी स्किल्स आनी चाहिए।

  2. क्या मैं घर से टाइपिंग करके पैसे कमा सकता हूँ?

    जी हाँ। घर से हो, या गाँव से। टाइपिंग की ज़्यादातर जॉब्स ऑनलाइन ही मिलती है। आप किसी भी रिमोट लोकेशन से टाइपिंग जॉब कर सकते है। आपको खुद को एक फ्रीलांसर के तौर पर रजिस्टर करना होगा। आपको एक लैपटॉप, अच्छी स्पीड का इंटरनेट और शांत जगह चाहिए होगी।

  3. टाइपिंग जॉब कैसे प्राप्त करें?

    टाइपिंग जॉब्स दो तरह की होती है – टेम्पररी और पर्मानेंट। कुछ टाइपिंग जॉब केवल एक प्रोजेक्ट तक ही सीमित होती है। पर कुछ जैसे की आर्टिकल राइटिंग 6 महीने से साल भर तक चल सकते है। आप फ्रीलान्स, जॉब्स पोर्टल और गूगल से टाइपिंग जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते है।

  4. 1 मिनट में कितनी टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए?

    आमतौर पर टाइपिंग की स्पीड WPM (Words per minute) के आधार पर मापी जाती है। एक पेशेवर की टाइपिंग स्पीड 80 WPM से ज्यादा होनी चाहिए। अपनी टाइपिंग स्पीड और एक्यूरेसी बढ़ाने के लिए आपको लगातार अभ्यास करना चाहिए।

  5. टाइपिंग सीखने के लिए कौन सा ऐप अच्छा है?

    टाइपिंग सीखने के लिए आपको किसी ऐप्प की ज़रूरत नहीं है। आप किसी भी एडिटर में टाइपिंग कर सकते है। जैसे की Google Docs, Grammarly या MS Office । मोबाइल पर टाइपिंग के लिए आपको Google Indic Keyboard या Gboard जैसी ऍप्स मिल जाएंगे।

  6. टाइपिंग जॉब के लिए कौन सी वेबसाइट अच्छी है?

    टाइपिंग जॉब्स पाने के लिए आपको फ्रीलान्स वेबसाइट ज़रूर खंगालनी चाहिए। जैसे की Upwork, Fiverr, freelancer, Guru, SoildGigs, LinkedIn और PeoplePerHour जिस भी प्लेटफार्म पर आप काम शुरू करना चाहते है, आपको वहां पर अपनी एक प्रोफेशनल प्रोफाइल बनानी होगी। याद रहे, अकाउंट रजिस्टर करते समय दी जाने वाली जानकारी सही होनी चाहिए।

This Post Has One Comment

Leave a Reply