2024 में Dream11 se paise kaise kamaye? अब आप ही जीतेंगे, 100% गौरंटी।

  • Post category:Make money online
  • Reading time:6 mins read
  • Post last modified:August 31, 2024

Dream11 se paise kaise kamaye? यदि आपके मन में भी यही सवाल है कि ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए? तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है। ड्रीम11 एक फैनटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफार्म है, जिसे 2008 में हर्ष जान और भावित सेठ में शुरू किया था ।

ड्रीम11 पर आप पूरी दुनिया में होने वाले स्पोर्ट्स से जुड़े कांटेस्ट खेल सकते है। यह कांटेस्ट फ्री और एंट्री फ़ीस के साथ चलाए जाते है। यदि आप कांटेस्ट जीत जाते है, तो आपको ड्रीम11 पैसे का भुगतान करती है । यह कांटेस्ट क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, कब्बडी और बास्केटबाल से जुड़े हुए होते है।

Dream11 se paise kaise kamaye
Dream11 Se Paise Kaise Kamaye

जब भी मैं dream11 के नाम से संबोधन करूं, तो आप यह समझिए कि मैं भारत में चलने वाले सभी फैनटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफार्म के बारे में कह रहा हूँ । जिसमें Dream11, My11Circle, MPL, MyTeam11, Vision11, Howzat, OneTo11, Fantasy Khiladi और CricPlay सभी आ जाते है । चलिए अब शुरू करते है यह जानना कि Dream11 se paise kaise kamaye ।

ड्रीम11 क्या है? (Dream11 kya hai?)

ड्रीम11 से पैसे कमाने से पहले यह जानते है की ड्रीम11 क्या है ? ड्रीम11 एक ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्म है, जिसके अंदर टीम बना कर आप कांटेस्ट खेल सकते है । जीतने पर आप को पैसे मिलते है । लेकिन यदि आप कांटेस्ट हार जाते है तो आपकी एंट्री फ़ीस भी चली जाती है।

कांटेस्ट क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, कब्बडी और बास्केटबाल से जुड़े हुए होते है। मुख्य रूप से इन कांटेस्ट को 3 भागों में बांटा गया है – ग्रैंड लीग, मिनी ग्रैंड लीग और छोटे कांटेस्ट । चलिए यह जानना भी ज़रूरी है की ड्रीम11 खुद पैसे कैसे कमाती है?

ड्रीम11 खुद पैसा कैसे कमाती है ? (How does Dream11 work?)

dream11 se paise kaise kamaye - Dream11 paise kaise kamati hai
How Dream11 makes money in Hindi

ड्रीम11 पर हर एक मैच के, सीरीज के और टूर्नामेंट के कांटेस्ट चलते है । जिसमें कई कांटेस्ट में ज्वाइन करने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होती है। यह एंट्री फीस 12 रुपए से शुरू होकर 5000 तक भी जाती है ।

इस बात का ध्यान रखें कि यदि कांटेस्ट में ज़्यादा लोग ज्वाइन करते है तो उस की एंट्री फीस कम होगी। और छोटे कांटेस्ट की एंट्री फ़ीस ज़्यादा होगी, क्युकी उसमें कम लोग ज्वाइन करते है । ड्रीम11 आपसे कांटेस्ट ज्वाइन करने पर जो एंट्री फीस लेती है, कुल जमा राशि का एक पूल बनाती है।

यही पूल साइज में जितनी राशि जमा होती है, ड्रीम11 उसमे से 10% से 30% अपनी सर्विस फीस चार्ज करती है । यही ड्रीम 11 जैसी हर एक फैनटैसी प्लेटफार्म की कमाई का एक बड़ा हिस्सा है। आप ड्रीम11 से पैसे कैसे कमा सकते है ?

ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाए? {Dream11 se paise kaise kamaye}

1. ड्रीम11 में अपनी टीम बना कर पैसे कमाए: (make your fantasy teams)

आप यह तो जान ही गए होंगे की ड्रीम11 कैसे काम करती है। यदि आपकी बनाई टीम कांटेस्ट में नंबर 1 स्थान पर आती है, तो आप जीत जायेंगे । इसके लिए आपको कांटेस्ट ज्वाइन करने वाले बाक़ि लोगों को कांटेस्ट में पीछे छोड़ना होगा।

ड्रीम11 पर टीम बनाने के लिए आपको खिलाड़ी चुनने होते है। यदि वह खिलाड़ी अच्छा खेलते है तब आपको पॉइंट्स मिलते है। यह पॉइंट्स ही आपको कंस्टेस्ट जीताते है। ज़्यादा पॉइंट्स, यानि अच्छी टीम।

कुल मिलकर आप किसी एक मैच के लिए 20 टीम बना सकते है । यह 20 टीम को आप किसी एक कांटेस्ट, या एक से ज़्यादा कांटेस्ट में ज्वाइन करवाइए। याद रहे, आपको हर एक टीम को कांटेस्ट में ज्वाइन करवाते समय एंट्री फ़ीस देनी होगी।

यदि आपने अपनी टीम अच्छे से रिसर्च करके नहीं बनाई, तो आपको काफी नुक्सान भी उठना पढ़ सकता है। इसलिए कांटेस्ट ज्वाइन करने से पहले आप सभी मैच खेलने वाले खिलाडियों की फॉर्म, रिकॉर्ड और परफॉरमेंस की अच्छे से जानकारी ले सकते है।

2. ड्रीम11 की टीम लोगो के बेचकर पैसे कमाए: (Selling grand league teams)

कुछ लोग, ख़ास कर वह लोग जो कभी ग्रैंड लीग जीते होंगे, वे अपनी खुद की प्रो-टीम बना कर उसे बेचते करते है। टेलीग्राम पर ऐसे चैनल की भरमार है। ड्रीम11 से पैसे कमाने के एक यह भी बड़ा आम तरीका है।

अनुराग दुवेदी, फैंटसी एक्सप्रेस, स्टैट्स गुरूजी और सोमेश ठाकरे जैसे बड़े-बड़े यूट्यूबर अपने सब्सक्राइबर को टेलीग्राम ग्रुप या चैनल के माध्यम से मैच से थोड़ा पहले बेस्ट टीम बना कर देते है।

कुछ लोग यह काम फ्री में भी करते है । परन्तु कुछ इसके लिए पैसे या मंथली फीस चार्ज करते है । यदि आपके आप एक अच्छी फॉलोविंग है, तो आप भी ड्रीम11 या बाकी फैंटसी ऐप्प की बेस्ट टीम बनाकर लोगों को बेच सकते है ।

हलाकि आप इस बात का ध्यान रखें कि टीम बेचने के लिए आप कोई गारैंटी न ले कि आपकी बनाई टीम ही जीतेगी । यदि आपके बनाई टीम से दूसरे लोगों का नुकसान होता है, तो आप मुश्किल में भी फस सकते है ।

3. ड्रीम11 में होने वाले टूर्नामेंट का एनालिसिस करके पैसे कमाए: (Analysis Teams on YouTube)

इससे पहले मैंने आपको बताया था की कुछ लोग ख़ास कर यूट्यूबर के पास एक अच्छी फॉलोविंग होती है। लाखों सब्सक्राइबर उनके दिए गए फंतासी टिप्स को फॉलो करते है, और टीम बनाकर फैंटसी प्लेटफार्म पर खेलते है।
ऐसे में यह ज़रूरी हो जाता है की उनको आपके वाले मैच या टूर्नामेंट में खेलने वाले खिलाडियों के बारे में अच्छे से जानकारी हो।

यह जानकारी बताने के लिए बहुत न्यूज़ चैनल है, पर लोगों का भरोसा उनपर नहीं है। वह कई यूट्यूबर को फॉलो करते है, जैसे की अनुराग दुवेदी, फैंटसी 11 स्पोर्ट्स या सोमेश ठाकरे। यह सभी लोग खिलाड़ियों की परफॉरमेंस, फॉर्म और टीम कॉम्बिनेशन को अच्छे से एनालिसिस करके बताते है।

यदि आप भी अपनी टीम बनाते है, तो आप इस बात का ध्यान रख सकते है कि कोनसा प्लेयर का परफॉरमेंस हालिया दिनों में बेहतरीन है। अगर आप किसी स्पोर्ट के बारे में अच्छी जानकारी रखते है, तो आप भी एक यूट्यूब चैनल शुरू करिये और स्टैट्स की बात अपने सब्सक्राइबर से करिये । आपका अच्छा सब्सक्राइबर बेस आपको ड्रीम11 से सीधे तौर पर तो नहीं, पर उसकी वजह से यूट्यूब से अच्छी कमाई हो सकती है।

4. ड्रीम11 को प्रमोट करके रेफेरल से पैसे कमाए: (Earn by refer Dream11 to friends)

फैंटसी ऐप्प प्रमोट करने पर भी आपको बहुत कुछ मिलता है। पहले आपको एप्प प्रमोट करने पर कुछ कूपन दिए जाते थे । पर ड्रीम11 में हालिया दिनों में कुछ बड़े बदलाव किये है। अब आपको ड्रीम11 पर एंट्री के पैसे जमा करते समय कुछ ड्रीम कॉइन दिए जाते है।

ठीक यही ड्रीम कॉइन आपको मैच खेलने और ऐप्प को रेफेर करने पर भी मिलते है । आप ड्रीम कॉइन को इक्क्ठा करके उससे एंट्री फीस भर सकते है या फिर इनका इस्तेमाल ड्रीम11 के स्टोर से कोई चीज खरीदने में कर सकते है।

आप मैच की टिकट, प्लेयर द्वारा साइन की गयी टी-शर्ट या ओटीटी सब्सक्रिप्शन का भी भुगतान ड्रीम कॉइन से कर सकते है। एक बात याद रखिये, रेफेरल करने पर जो ड्रीम कॉइन मिलते है, उन्हें एक तय सिमा में ख़र्च भी करना होता है। यदि आप ऐसा नहीं करते, तो आपके अकाउंट से यह खुद-बा-खुद मिट जायेंगे।

Use my referral code: YYNCDD1DE & Get Rs 55 discount on Dream11

5. ड्रीम11 को स्पांसरशिप से पैसे कमाए: (By sponsorship)

यदि आपके पास एक अच्छी फोल्लोविंग है, फिर चाहे वह सोशल मीडिया पर हो या यूट्यूब पर, आप ड्रीम11 या इस तरह की कोई और फैंटसी ऐप्प की स्पांसरशिप ले सकते है। आपने कई यूट्यूबर को देखा होगा जो टीम एनालिसिस करते समय आपको डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक से ऐप्प डाउनलोड करने को कहते है ।

यही तरीका है आप फैंटसी ऐप्प को डाउनलोड करवा कर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको 2 बातों का ध्यान रखना है । पहली यह की आपके पास एक अच्छी फोल्लोविंग होनी चाहिए । दूसरी यह की आपको यह पता होना चाहिए की मार्किट में कोनसी फैंटसी ऐप्प अपनी प्रमोशन के लिए अच्छा पैसा दे रही है।

यह स्पांसरशिप आपको किसी एक टूर्नामेंट के लिए भी मिल सकती है, जैसे की आईपीएल, या कोई आईसीसी टूर्नामेंट के लिए ।

6. ड्रीम11 प्रिडिक्शन की वेबसाइट बनाए: (Dream11 + Blogging+ Google Adsense)

यह आखिरी, लेकिन 100% काम करने वाला आईडिया है। ड्रीम11 टीम की प्रिडिक्शन करके भी आप अपनी वेबसाइट पर डाल सकते है और गूगल एडसेंस के मदद से उससे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको हर रोज़ होने वाले मैचों की टीम बनानी पड़ेगी।

आपके वेबसाइट पर नए विजिटर आएंगे, जो विज्ञापन देख कर जायेंगे। इस पर गूगल आपको CPC और CPM के अनुसार भुगतान करता है। जिस तरह ब्लॉगिंग से आप पैसा कमाते है, ठीक उसी तरह आप ड्रीम11 प्रिडिक्शन करके वेबसाइट से पैसे कमा सकते है।

निष्कर्ष:

अब आप यह जान गए होंगे की Dream11 se paise kaise kamaye । मुझे यह लगता है की मैंने आप लोगों की इस दिशा में जानकारी और बढ़ाई है। अब आप लोग यह जान ही गए होंगे की ड्रीम11 से सच में आप पैसे कमा सकते है ।
बस आपको एक दूरदृष्टि की ज़रूरत है, की आपका क्या मार्ग होगा।

जितने भी यूट्यूबर एनालिस्ट जो अक्सर यूट्यूब पर आकर, बेस्ट टीम चुनने का दावा करते है। वह सब आपको मुर्ख बना रहे है और करोड़ों रूपया छाप रहे है। आप उनकी बातों में न आए ।

ड्रीम11 से पैसे कमाने के सारे तरीक़े मैंने ऊपर बताए है। इनके इलावा कोई भी आपको कुछ अलग बताये, तो यह ख़तरे की घंटी हो सकती है। आप उन लोगों की बातों में न आये।

इसके इलावा यदि आप यह जानना चाहते है कि

तो आप इन डिटेल में लिखे गए आर्टिकल को पढ़ सकते है। आपको बस एक बात का ध्यान रखना है, आपके पास थोड़ा ज़्यादा खाली समय होना चाहिए, क्युकी आर्टिकल को कई बारीक़ जानकारियों के साथ लिखा गया है।


  1. क्या Dream11 पर सच में लोग 1 करोड़ रुपए जीतते है?

    Dream11 एक वैध फैंटसी गेमिंग प्लेटफार्म है, जहाँ आप अपने टीम बना कर गेम्स खेल सकते है। सबसे ज़्यादा पॉइंट्स लेने के बाद, आप कांटेस्ट जीत जायेंगे। ड्रीम11 कांटेस्ट जीतने के बाद, आपको NEFT, UPI के माध्यम से पैसे का भुगतान करती है।

  2. Dream11 का पैसा कब आपके बैंक में आएगा?

    ड्रीम11 में withdraw request करने के ठीक 2-3 दिन में पैसे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए जाते है।

  3. क्या Dream11 खेलना चाहिए या नहीं?

    यदि आप इसे एंटरटेनमेंट के लिए खेल रहे है तो आप खेलिए। पर यह casino गेम की तरह ही आकर्षक होती है, और आपको इसकी लत लग सकती है। इसलिए आप इसे ज़िम्मेदारी से खेलिए ।

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply